‘भगत सिंह राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कानून (बसनेगा)’ अभियान के दूसरे पड़ाव की खबरें

‘भगत सिंह राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कानून’ को पारित करने के लिए 3 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान से संसद मार्ग तक देश भर से आए सैकड़ों युवाओं, आंगनबाड़ी कर्मियों, मजदूरों ने एक रैली निकाली|  यह बसनेगा अभियान का दूसरा पड़ाव था| देश भर में जब आज मुख्यधारा की मीडिया जो कि बस ‘गोदी मीडिया’ बन के रह गयी है, उसके बावजूद कई जगह इस रैली की खबर को मुख्यता से प्रकाशित किया गया|

THE HINDU –

City witnesses rally for employment guarantee

Several Anganwadi workers, students, and youth groups took part in a ‘Rozgar Adhikar Rally’ from Ramlila Maidan to Parliament …Read more

NDTV –

ख़बरों के घमासान में ग़रीब, मज़दूर की जगह कहां?

आज आप इन लोगों में नहीं हैं लेकिन जब भी आप अपनी समस्या लेकर लोग बनेंगे यानी सड़क पर आएंगे, मीडिया को खोजेंगे तो आपके लिए कोई नहीं आएगा. जो बदल चुका है, उसे नोटिस करना भी आपका काम है.

न्यूज़ चैनलों के बनाए हुए दर्शकों की दुनिया में जब लोगों को समस्या होती है तो उन लोगों का नाम दर्शकों के बहीखाते से काट दिया जाता है. आप देखेंगे कि सारी बहस दो दलों के नेताओं के आस-पास घूम रही है और लोगों की आवाज़ किसी के आस-पास नहीं पहुंच रही है. आज आप इन लोगों में नहीं हैं लेकिन जब भी आप अपनी समस्या लेकर लोग बनेंगे यानी सड़क पर आएंगे, मीडिया को खोजेंगे तो आपके लिए कोई नहीं आएगा. जो बदल चुका है, उसे नोटिस करना भी आपका काम है. रविवार को दिल्ली में कई प्रदर्शन हुए. उन प्रदर्शनों में लोग मीडिया को खोजते रहे. घर जाकर चैनलों पर ख़ुद को खोजते रहे. उम्मीद है जनता ने जनता का हाल देखा होगा. जंतर मंतर या रामलीला मैदान पर लोगों का आना अब किसी के लिए ख़बर नहीं है मगर ख़बर ये है कि लोग फिर भी आ रहे हैं. चैनलों के लिए नहीं बल्कि जनता बने रहने के लिए सड़कों पर आ रहे हैं.

Read more..

INDIA TOMORROW –

Declare Employment a Fundamental Right, Demands Massive March in Delhi

“My husband expired almost eighteen years back. At that time I could earn only Rs 500 per month. It was too hard to support a family. I had to work part-time jobs or as a maid in the neighbourhood. I have one daughter and two sons in my family. Both my sons work in private factories where they do not get wages on time. I live in a rented home”, said Balvindar Kaur, an elderly woman from Wazirpur area in Delhi. She was at the Parliament Street on Sunday along with hundreds of men and women who had come from different parts of the country to demand enactment of ‘Bhagat Singh National Employment Guarantee Act’.

Read more..

AMAR UJALA –

रोजगार अधिकार के लिए निकली रैली में शामिल हुए सैकड़ों आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

देश भर से आए सैकड़ों युवाओं, आंगनबाड़ी कर्मियों ने रोजगार के पक्के अधिकार के लिए रामलीला मैदान से जंतर मंतर तक विशाल रोजगार अधिकार रैली निकाली। देश भर में बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे हजारों नौजवान, मजदूरों और महिलाओं ने केंद्र सरकार से भगत सिंह राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कानून पारित करने की मांग उठाई।
Read more..

EENADU India –

‘युद्ध नहीं रोजगार चाहिए, जीने का अधिकार चाहिए’ मांगों को लेकर संसद मार्ग पर प्रदर्शन

जंतर मंतर पर इकट्ठे होकर प्रदर्शन करने से पहले इन हजारों लोगों ने रामलीला मैदान से संसद मार्च तक विशाल रोजगार अधिकार रैली निकाली. देशभर में बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहे नौजवानों, मजदूरों, महिलाओं ने केंद्र सरकार से भगत सिंह रोजगार गारंटी कानून को पारित करने की मांग की.

Read more..